CBSE Date Sheet 2023 Board will soon release 10th 12th exam datesheet know what is the new update । CBSE जल्द जारी करेगी 10th, 12th की एग्जाम डेटशीट, जानें क्या है नया अपडेट

CBSE Date Sheet 2023- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO
CBSE Date Sheet 2023

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जल्द ही बोर्ड परीक्षा 2023 की डेट शीट जारी करेगा। सीबीएसई द्वारा इस महीने में कक्षा 10 और कक्षा 12 के टाइम टेबल की घोषणा करने की उम्मीद है। डेट शीट आधिकारिक रूप से जारी होने के तुरंत बाद बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर उपलब्ध होगी।

पिछले ट्रेड्स के मुताबिक, एग्जाम शुरू होने से 45 से 60 दिन पहले सीबीएसई बोर्ड टाइम टेबल जारी कर देती है। बोर्ड पहले ही घोषणा कर चुका है कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2023 कक्षा 10 और कक्षा 12 के लिए 15 फरवरी, 2023 से देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर शुरू होगी। इसलिए, उम्मीदवार इस महीने डेटशीट जारी होने की उम्मीद कर सकते हैं। नीचे टाइम टेबल, एडमिट कार्ड, प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए नया अपडेट देखें।

होने वाले हैं प्रैक्टिकल एग्जाम

एक नोटिफिकेशन के अनुसार, बोर्ड 1 जनवरी, 2023 को सीबीएसई 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं आयोजित करना शुरू करेगा। सभी कक्षाओं के लिए वार्षिक बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी, 2023 से शुरू होने की उम्मीद है।

34 लाख से ज्यादा छात्रों ने किया नामांकन

सीबीएसई कक्षा 10 और 12 के सैंपल पेपर और स्कोरिंग स्कीम cbse.nic.in वेबसाइट पर पहले से ही उपलब्ध हैं। रिपोर्टों के अनुसार, 2023 में सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए 34 लाख से अधिक छात्रों ने नामांकन किया है। इससे पहले, 8 दिसंबर को सीबीएसई ने शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए कक्षा 10, 12 के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाओं, इंटरनल असेसमेंट और प्रोजेक्ट के लिए नियमों की घोषणा की थी।

एडमिट कार्ड का इंतजार

डेट शीट के अलावा, सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं की फाइनल थ्योरी परीक्षाओं के एडमिट कार्ड का भी इंतजार है। यह परीक्षा से पहले cbse.nic.in/cbse.gov.in पर जारी किया जाएगा।

जेईई मेन परीक्षा के साथ टकराव

अगर सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होती है, जैसा कि पहले घोषित किया गया था, तो यह संभावना नहीं है कि जेईई और सीबीएसई परीक्षा की तारीखें टकराएंगी। जेईई मेन का पहला सत्र सीबीएसई कक्षा 12 की परीक्षाओं से पहले समाप्त होना चाहिए और दूसरा सत्र इन बोर्ड परीक्षाओं के समाप्त होने के बाद शुरू होना चाहिए। हालांकि, छात्रों को सुनिश्चित करने के लिए सीबीएसई डेट शीट जारी होने तक इंतजार करना होगा।

सीबीएसई ने छात्रों को सलाह दी है कि वे पाठ्यक्रम और उन विषयों से अवगत रहें जिनके लिए प्रैक्टिकल परीक्षा आयोजित की जाएगी। बोर्ड ने छात्रों को निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रैक्टिकल परीक्षाओं में शामिल होने को कहा है, क्योंकि इसके बाद आवेदकों को प्रैक्टिकल परीक्षाओं में बैठने का कोई अवसर नहीं दिया जाएगा।

Latest Education News

Source link

Recent Post

Live Cricket Update