English English Gujarati Gujarati Hindi Hindi Kannada Kannada Marathi Marathi Punjabi Punjabi Tamil Tamil Telugu Telugu
English English Gujarati Gujarati Hindi Hindi Kannada Kannada Marathi Marathi Punjabi Punjabi Tamil Tamil Telugu Telugu

Corona Update Covid 19 is creating an outcry in China India prepares for screening। चीन में कोरोना मचा रहा हाहाकार, भारत ने कर ली एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग की तैयारी, जानें अब तक के 10 बड़े डेवलपमेंट्स

Corona Update- India TV Hindi
Image Source : PTI
मास्क लगाने से होगा कोरोना से बचाव

Corona Update: चीन में बढ़ रहे कोरोना के मामलों की वजह से दुनियाभर में एक बार फिर हलचल शुरू हो गई है। इस बीच भारत शनिवार से हवाई अड्डों पर 2 प्रतिशत अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की रैंडम टेस्टिंग शुरू करने के लिए तैयार है। चीन के वुहान शहर से पहला कोरोना मामला सामने आने के तीन साल बाद, देश फिर से उस समस्या से निपटने की तैयारी करने लगा है, जिसने बीते सालों में जीने की उम्मीद खत्म कर दी थी। 

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट ने चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के आंकड़ों का हवाला देते हुए इस बात पर जोर डाला है कि दिसंबर के पहले 20 दिनों में, लगभग 18 प्रतिशत आबादी या लगभग 248 मिलियन लोग वायरस के प्रभाव में आ सकते हैं। इस बीच, भारत कोविड की चौथी लहर के खिलाफ सभी तरह के उपाय कर रहा है।

ये हैं अब तक के 10 बड़े डेवलपमेंट- 

  1. भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क अनिवार्य नहीं है लेकिन इसे जरूर लगाएं। शुक्रवार को, राज्यों को लिखे एक पत्र में, केंद्र सरकार ने कोविड के हिसाब से व्यवहार करने की आवश्यकता के बारे में याद दिलाया, क्योंकि आने वाले दिनों में क्रिसमस के त्यौहार में लोग मौज-मस्ती के लिए जमा होंगे। 
  2. नया साल भी आने वाला है। ऐसे में कोविड-टीकाकरण और कोविड गाइडलाइंस को फॉलो करना बेहद जरूरी है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों को लिखा, ‘कोविड-उपयुक्त व्यवहार, यानी मास्क का उपयोग, सैनिटाइजर और शारीरिक दूरी का पालन जरूरी है।’
  3. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने भी चीन में कोविड की बढ़ती चिंताओं के बीच राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक की। राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ कोविड-19 समीक्षा बैठक में सतर्क रहने की जरूरत पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है। हमारे पास महामारी प्रबंधन का 3 साल का अनुभव है। केंद्र सरकार COVID-19 का मुकाबला करने के लिए हर संभव सहायता प्रदान करेगी। हम जरूरत के अनुसार कार्रवाई करेंगे।
  4. अगले सप्ताह मंगलवार को अस्पतालों में देशव्यापी कवायद होनी है, जिससे स्वास्थ्य केंद्र पहले की तरह दबाव में न झुकें।
  5. मंडाविया ने गुरुवार को संसद को हवाई अड्डों पर अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की रैंडम टेस्टिंग के बारे में सूचित किया था, जो शनिवार से शुरू होने वाला है।
  6. इस बीच, राज्य सरकारें भी व्यक्तिगत स्तर पर स्थिति का जायजा ले रही हैं। शुक्रवार को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने समीक्षा बैठक की। उन्होंने कहा, ‘कोविड -19 फिर से हमारे दरवाजे पर दस्तक दे रहा है। हालांकि हमारा राज्य फिलहाल सुरक्षित है, देश में एक नए कोविड तनाव का पता चला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बैठक की अध्यक्षता करने के बाद सतर्कता और तैयारियों को बढ़ाने के कुछ निर्देश दिए हैं। आज, मैंने राज्य की कोविड स्थिति और किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए हमारी तैयारियों का जायजा लेने के लिए एक बैठक भी बुलाई है।’
  7. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी लगातार दूसरे दिन तैयारियों की समीक्षा की। रिपोर्ट्स में उनके हवाले से कहा गया है, “हालांकि अब राज्य में स्थिति पूरी तरह से सामान्य है, फिर भी हमें सतर्क रहना होगा। यह घबराने का नहीं बल्कि सतर्क और सावधान रहने का समय है।”
  8. ममता-बनर्जी के नेतृत्व वाली पश्चिम बंगाल सरकार ने शुक्रवार को केंद्र को बताया कि वह कोविड के संबंध में किसी भी स्थिति से निपटने के लिए “तैयार और सतर्क” है।
  9. इस बार चिंता का विषय BF.7 वैरियंट है। इसकी वजह से चीन में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। BF.7 ओमिक्रॉन का एक सबवैरिएंट है, जिसके कारण पिछले साल लगभग इसी समय दुनिया भर में कोविड के मामले बढ़े थे।
  10. संयुक्त राज्य अमेरिका में, रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ने शुक्रवार को कहा कि ज्यादा संक्रामक ओमिक्रॉन सबवैरिएंट XBB 18% तक उछल गया है।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Source link

Recent Post

Live Cricket Update

You May Like This