English English Gujarati Gujarati Hindi Hindi Kannada Kannada Marathi Marathi Punjabi Punjabi Tamil Tamil Telugu Telugu
English English Gujarati Gujarati Hindi Hindi Kannada Kannada Marathi Marathi Punjabi Punjabi Tamil Tamil Telugu Telugu

Corona infection will die before coming to the airport in India, Brahma trap of virus is ready।भारत में एयरपोर्ट आने से पहले ही दम तोड़ देगा Corona संक्रमण, वायरस का ब्रम्ह फांस तैयार

कोरोना संक्रमण लौटने की प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK
कोरोना संक्रमण लौटने की प्रतीकात्मक फोटो

Covid Infection In China & India: भारत ने कोरोना संक्रमण रोकने के लिए इस बार ऐसी रणनीति तैयार की है, जिससे कि यह वायरस एयरपोर्ट की दहलीज नहीं पार कर पाएगा, बल्कि हवाई अड्डा पहुंचने से पहले ही संक्रमण दम तोड़ देगा। चीन में इस दौरान कोरोना महामारी ने हाहाकार मचा रखा है। चीन में मरीजों के लिए इलाज और बेड नहीं हैं। दवाओं की भी भारी किल्लत पैदा हो गई है। इससे चीन खुद को बेसहारा महसूस कर रहा है। विशेषज्ञों ने कोरोना संक्रमण फिर से पूरी दुनिया में तेजी से फैलने की आशंका जताई है। इससे दुनिया के अन्य देश भी अलर्ट हो गए हैं। भारत ने भी इस बार खास तरह की प्लानिंग की है, जिससे दूसरे देश भी सीख ले सकते हैं।

विदेश से आने वाले सभी यात्री के लिए कोविड की निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य


भारत उच्च केस लोड वाले देशों से आने वाले प्रत्येक यात्रियों के लिए COVID-19 नकारात्मक परीक्षण को अनिवार्य बनाने की योजना बना रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शुक्रवार को एक साक्षात्कार के दौरान कहा कि भारत उन देशों से आने वाले यात्रियों के लिए एक COVID-19 नकारात्मक परीक्षण रिपोर्ट अनिवार्य करने की योजना बना रहा है, जहां मामलों की संख्या अधिक है। मनसुख मंडाविया ने कहा, “अगले एक सप्ताह उन चुनिंदा देशों की पहचान की जाएगी जहां आज केस लोड अधिक है।” वहां से भारत आने वाले लोगों को अपनी (कोविड-19) आरटी-पीसीआर रिपोर्ट अपलोड करनी होगी और उसके बाद ही आने की अनुमति मिलेगी।

निगेटिव रिपोर्ट के साथ थर्मल स्क्रीनिंग

मंडाविया ने कहा कि यात्रियों को अपनी रिपोर्ट सरकारी वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी और उतरने के बाद थर्मल स्क्रीनिंग और अन्य कड़े कोविड प्रोटोकॉल से भी गुजरना होगा। उन्होंने संसद में बताया कि भारत अपने हवाई अड्डे पर विदेश से आने वाले यात्रियों की COVID निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य करेगा। हम अपने हवाई अड्डों पर पहुंचने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों का कड़ाई से परीक्षण शुरू कराएंगे। निगेटिव रिपोर्ट होने के बाद ही कोई यात्री उच्च जोखिम और केसलोड वाले देश से भारत आ पाएगा और इसके बाद ही एयरपोर्ट से बाहर जा पाएगा। ताकि भारत में संक्रण फैलने की गुंजाइश कम से कम रहे।

सभी राज्य अलर्ट पर

चीन और अमेरिका समेत अन्य देशों में फिर से पांव पसारते कोविड को देखते हुए भारत ने अपने सभी राज्यों को अलर्ट कर दिया है। फिर से मास्क, सैनेटाइजर, शारीरिक दूरी का पालन किया जाना अनिवार्य कर दिया गया है। ताकि संक्रमण की गुंजाइश कम से कम रहे। इस हफ्ते की शुरुआत में चीन और दुनिया के अन्य हिस्सों में COVID-19 मामलों में वृद्धि का हवाला देते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि देश की सरकार ने भारतीय राज्यों को वायरस के किसी भी नए संस्करण की तलाश करने के लिए कहा और लोगों से भीड़भाड़ वाले इलाकों में मास्क पहनने का आग्रह किया है। मरीजों की जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भी राज्यों से नमूने भेजने को कहा गया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Source link

Recent Post

Live Cricket Update

You May Like This