English English Gujarati Gujarati Hindi Hindi Kannada Kannada Marathi Marathi Punjabi Punjabi Tamil Tamil Telugu Telugu
English English Gujarati Gujarati Hindi Hindi Kannada Kannada Marathi Marathi Punjabi Punjabi Tamil Tamil Telugu Telugu

मुंबई: कोविड को लेकर बीएमसी की तैयारी पूरी, 1850 बेड्स का कोविड अस्पताल तैयार

कोविड अस्पताल- India TV Hindi
Image Source : FILE
कोविड अस्पताल

कोविड को लेकर बीएमसी की तैयारी पूरी है। कोरोना के संभावित खतरे से निपटने के लिए 1850 बेड्स का कोविड अस्पताल तैयार है। इसमें 328 आईसीयू बेड्स की सुविधा, 805 ऑक्सीजन बेड्स,650 सामान्य कोरोना मरीजों के बेड्स शामिल हैं। वहीं 24 हज़ार लीटर का ऑक्सीजन प्लांट


के साथ 2 हजार से ज्यादा नर्सिंग स्टाफ की तैनाती की गई है।

मुंबई शहर में 16 बीएमसी की अस्पतालों में से केवल एक सेवन हिल्स अस्पताल में कोरोना के मरीजों के लिए सुविधा रखी गई है। अगर मुंबई शहर में फिर से मामले बढ़ते हैं तो 1850 बेड की संख्या है और जरूरत पड़ने पर यह संख्या बढ़ाई भी जा सकती है। बीएमसी में फिलहाल केवल एक ही अस्पताल में यह सुविधा रखी गई है। अन्य कोई अस्पतालों में कोरोना के मरीजों के लिए बेड नहीं हैं। बता दें कि मुंबई के कुछ प्राइवेट अस्पतालों में आज भी कोरोना के लिए बेड रखे गए हैं।

सेवन हिल्स अस्पताल निजी अस्पताल है, जिसका संचालन बीएमसी करती है, यहां बेड्स और डॉक्टरों की सुविधा दी गई है। साथ ही भविष्य में ऑक्सीजन को लेकर किसी तरह की कोई समस्या ना हो, इसके लिए ऑक्सीजन प्लांट भी अस्पताल में ही हैं। वहीं 12 साल से कम आयु के बच्चों के लिए अलग से स्पेशल वार्ड बनाए गए हैं।

भारत में कोविड के 163 नए मामले, 9 की मौत

भारत में पिछले 24 घंटों में 163 ताजा कोविड मामले सामने आए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को यह सूचना दी है। इसी अवधि में, देश में नौ कोविड से संबंधित मौतें दर्ज हुई, जिसके बाद मौत का आंकड़ा 5,30,690 तक पहुंच गया। इस बीच, सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 3,380 रह गई है, जो देश के कुल सकारात्मक मामलों का 0.01 प्रतिशत है। पिछले 24 घंटों में 176 रोगी ठीक हुए। नतीजतन, भारत की रिकवरी रेट 98.80 प्रतिशत है। साथ ही इसी अवधि में, देश भर में कुल 1,25,361 परीक्षण किए गए।पिछले 24 घंटों में दिए गए 87,723 टीकों के साथ, भारत का कोविड-19 टीकाकरण कवरेज शुक्रवार सुबह तक 220.02 करोड़ से अधिक हो गया।

Source link

Recent Post

Live Cricket Update

You May Like This